play-sharp-fill
देश

गुजरात यूनिवर्सिटी में  बवाल, 7 अफगानी छात्रों को हॉस्टल छोड़ने का आदेश..

Advertisement

गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में नमाज पढ़ने को लेकर विदेशी छात्रों के साथ हुए बवाल के बाद 7 अफगानी छात्रों को हॉस्टल रूम खाली करने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि इनमें से 5 छात्र पहले ही हॉस्टल खाली कर चुके हैं। बता दें, पिछले महीने ही कुछ विदेशी छात्रों के हॉस्टल परिसर में खुले में नमाज पढ़ने को लेकर बवाल मच गया था।

Advertisement

इस दौरान बाहर से 20-25 लोगों छात्रो के साथ मारपीट और तोड़ फोड़ की थी। पुलिस ने इस मामले में 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की थी। ये मामला विदेश मंत्रालय तक पहुंच गया था जिसके बाद अफगानिस्तान से एक प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी का दौरा भी किया था।

Advertisement

जिन छात्रों को हॉस्टल खाली करने के लिए कहा गया है उन्होंने या तो अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है या सिर्फ कुछ फॉर्मालिटी बाकी है जिसके लिए हॉस्टल में रहना जरूरी नहीं है। यूनिवर्सिटी के नियमों के मुताबिक एक बार पढ़ाई खत्म होने के बाद छात्र हॉस्टल सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकते। जिन 7 छात्रों को हॉस्टल खाली करने के लिए कहा गया है, वो सभी इसी कैटेगरी में आते हैं। गुजरात यूनिवर्सिटी में फिलहाल लगभग 180 विदेशी छात्र हैं।

यूनिवर्सिटी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ऐसे कई मामले में सामने आए हैं जिसमें छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी ना किसी वजह से हॉस्टल में रहने के लिए समय खींचने की कोशिश करते हैं। इस तरह के मामलों को देखते हुए ही यूनिवर्सिटी इसके खिलाफ सख्त नियम लागू करने की कोशिश कर रही है।

गुजरात यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर डॉ. निरजा गुप्ता ने इस बार में जानकारी देते हुए कहा, सात में से पांच छात्र पहले ही हॉस्टल छोड़ चुके हैं। बाकी बचे दो छात्रों से नियमों का पालन करने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button