play-sharp-fill
बिलासपुर

बृहस्पति बाजार का होगा कायाकल्प….व्यवस्थित पार्किंग, लिफ्ट, समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

Advertisement

बिलासपुर – बृहस्पति बाजार को बहु-स्तरीय कॉम्पलेक्स में तब्दील किया जा रहा है। बिलासपुर नगर निगम की देखरेख में शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट में व्यवस्थित पार्किंग की सुविधा होगी। यातायात की भीड़ भाड़ को व्यवस्थित किया जाएगा। बेसमेंट पार्किंग तथा फल विक्रेताओं के लिए जगह भी शामिल की जाएगी।

Advertisement

बृहस्पति बाजार शहर का प्रमुख खुदरा सब्जी बाजार है। अभी यह अव्यवस्थित तरीके से काम कर रहा है, लेकिन अब इसे पुनर्गठित करने और यातायात परिसंचरण को बढ़ाने के लिए बहुस्तरीय सब्जी मंडी में बदलने की तैयारी है। जिला खनिज ट्रस्ट (डीएमएफ) फंड से इस परियोजना के लिए 13.39 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इसके लिए निविदा प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 4 जून को चुनाव आचार संहिता हटने के बाद काम की गति तेज हो जाएगी।

Advertisement

स्थानीय प्रशासन ने बिलासपुर की पहली मल्टी-लेवल सब्जी मंडी बनाने का निर्देश पहले ही दे दिया था। नगर निगम आयुक्त अमित कुमार निर्माण की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर निगम के इंजीनियरों ने विस्तृत खाका तैयार करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में बृहस्पति मार्केट में 450 चबूतरे और 30 से अधिक गोदामनुमा दुकानें हैं। हालांकि, यहां 600 से अधिक विक्रेता सब्जी बेचते हैं। इनमें सेंदरी, मंगला सहित आसपास के दर्जन भर गांवों से आने वाले सब्जी उत्पादक कृषक भी हैं। जगह की कमी के कारण सब्जी विक्रेताओं को मंडी के बाहर सड़क किनारे अस्थायी दुकानें लगानी पड़ रही हैं। कुछ विक्रेताओं को दुकान लगाने के लिए जगह नहीं मिल पाती और वे इधर-उधर घूमकर अपना सामान बेचने को मजबूर होते हैं। इससे ग्राहकों को भी परेशानी होती है। शहर की मुख्य सब्जी मंडी होने के कारण बृहस्पति बाजार में सुबह से भीड़ रहती है। पार्किंग की जगह नहीं होने के कारण लोग सड़क पर ही अपनी गाड़ियां खड़ी कर देते हैं और सब्जी विक्रेता सड़क पर ही सब्जी बेचते हैं। फल विक्रेताओं के पास जगह नहीं होने के कारण वे छत्तीसगढ़ स्कूल चौक से मिशन स्कूल होते हुए देवकीनंदन स्कूल तक अपनी गाड़ियां लगा लेते हैं। इससे भी सड़क पर जाम लग जाता है और अक्सर ट्रैफिक जाम रहता है।

इस समस्या के समाधान के लिए डीएमएफ फंड से बहुस्तरीय सब्जी मंडी बनाने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही शहर में सर्वसुविधायुक्त सब्जी मंडी होगी। इससे यातायात की समस्या भी दूर होगी और ग्राहकों के लिए व्यवस्थित पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही फल विक्रेताओं के लिए स्थान निर्धारित होगा।

बहुस्तरीय सब्जी मंडी में बेसमेंट में पार्किंग की सुविधा होगी। प्रथम तल पर सब्जी विक्रेताओं के लिए चबूतरे होंगे। द्वितीय तल पर थोक सब्जी विक्रेताओं के लिए 66 दुकानें होंगी। दोनों तरफ सीढ़ियां और लिफ्ट होंगी। साथ ही पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालय भी होंगे। मंडी का लेआउट सुपरमार्केट या मॉल जैसा होगा। इससे भीड़भाड़ के बिना खरीदारी का सुखद अनुभव होगा। गर्मी और बरसात के मौसम में व्यापारियों और ग्राहकों दोनों को राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button