छत्तीसगढ़

मोदी केबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला, धान समेत 14 फसलों पर बढ़ाई MSP..

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मीटिंग हुई. कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि आज कुल 5 फैसलों को मंजूरी दी गई है. इसमे सबसे अहम फैसला किसानों के लिए है. कैबिनेट ने खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी गई है.

Advertisement

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इस फैसले से किसानों के खाते में 2 लाख करोड़ रुपये जाएंगे जो कि पिछले साल के मुकाबले 35 हजार करोड़ रुपये ज्यादा होंगे.फैसलों के अनुसार धान की एमएसपी 2183 रुपये प्रति क्विन्टल से बढ़ाकर 2300 रुपये प्रति क्विन्टल की गई है. मक्का की एमएसपी 2090 रुपये प्रति क्विन्टल से बढ़ाकर 2225 रुपये प्रति क्विन्टल हुई है.

Advertisement


मोदी कैबिनेट का दूसरी फैसला इंफ्रा सेक्टर से जुड़ा है. कैबिनेट ने महाराष्ट्र के वधावन पोर्ट को मंजूरी दी है. इस पोर्ट के निर्माण में करीब 76 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस पोर्ट को डहाणू के करीब बनाया जाएगा और इस पोर्ट को जेएनपीए और महाराष्ट्र मेरीटाइम बोर्ड का ज्वाइंट वेंचर मिल कर तैयार करेगा. जेवी में महाराष्ट्र मेरीटाइम बोर्ड की 26 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी और जेएनपीए का हिस्सा 74 फीसदी का होगा.

ऑफशोर विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को मंजूरी
मोदी कैबिनेट का तीसरा फैसला रीन्यूएबल एनर्जी से जुड़ा है. भारत में पहली ऑफशोर विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. इसकी कुल क्षमता एक गीगावॉट होगा जो कि 500-500 मेगावॉट के दो प्रोजेक्ट होंगे. ये प्रोजेक्ट समुद्र तट से कुछ दूरी पर सागर में स्थापित किए जाएंगे जिससे पूरे साल बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा. एक प्रोजेक्ट गुजरात में और दूसरा तमिलनाडु में लगाया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button