play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

U-win पोर्टल प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन, अब एक ही पोर्टल में मिलेगी सभी जानकारी, बच्चों और गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन होगा आसान….

Advertisement

(जयेंद्र गोले) : बिलासपुर – कोरोना महामारी के दौरान कोविन पोर्टल के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी गई थी। अब उसी तर्ज पर ‘यू-विन’ पोर्टल पर जन्म से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों एवं प्रेग्नेंट वूमेंस को वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी व ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा मिलेगी।

Advertisement

इसी कड़ी में शुक्रवार को क्षेत्रीय परिवार कल्याण प्रशिक्षण केन्द्र नूतन चौक सरकंडा बिलासपुर में U-WIN पोर्टल में ऑनलाईन एंट्री करने के सम्बंध में नर्सिंग होम के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

Advertisement

टीकाकरण जिला नोडल अधिकारी डॉ. मनोज सैमुअल ने बताया कि – इस पोर्टल के माध्यम से लाभार्थी आसानी से वैक्सीन लगवाने के लिए बुकिंग करा सकेंगे। वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें डिजिटल सर्टिफिकेट भी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होगा।

इस सुविधा से जुड़ी सबसे खास बात यह भी है कि यू-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद न्यू बॉर्न बेबी, चिल्ड्रेन और प्रेग्नेंट वूमेंस को देश भर में कहीं भी वैक्सीन लगवाने की सुविधा दी जाएगी।

यू-विन पोर्टल या एप को मोबाइल में डाउनलोड कर लाभार्थी स्वयं तथा अपने परिवार के सदस्यों को रजिस्टर कर इसका लाभ उठा सकते हैं। आंकड़ों के आदान-प्रदान के लिए यू-विन पोर्टल को कोविन से भी जोड़ दिया गया है। इस कारण ज्यादातर लोगों के आंकड़े पहले से ही पोर्टल पर मौजूद हैं।

जैसे ही आप पूर्व में कोविड टीकाकरण के वक्त कोविन एप पर दर्ज कराए गए अपने मोबाइल नंबर को यू-विन एप पर रजिस्टर करते हैं, वहां आपका नाम, पता, आधार नंबर आदि विवरण आ जाता है। बच्चे की डेट ऑफ बर्थ डालते ही लगने वाले वैक्सीन की पूरी डिटेल के साथ दिखने लगेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button