एमसीबी

सिकलसेल जनजागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisement

Advertisement

(रामप्रसाद गुप्ता) : मनेंद्रगढ़। 19 जून 2024 को राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया उनमूलन मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति मनेन्द्रगढ़ द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि एमसीबी जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुरेश तिवारी खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सौभाग्य शरण सिंह के द्वारा राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया उन्मूलन मिशन दिवस के अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को रोकथाम के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई।

Advertisement


इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉक्टर पुष्पेंद्र सोनी ने बताया की राष्ट्रीय सिकलसेल एनीमिया के प्रति जागरुकता लाने के लिये जिला और विकासखंड एवं ग्राम स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। सिकल सेल में आरबीसी का साइज सी शेप्ड या हास्याकार हो जाता है जिसके कारण शरीर में रक्त की कमी हो जाती है जिसके बाद मरीज को इस बीमारी में लगातार दवाई लेने की आवश्यकता होती है। लोकल ट्रासंमिशन को रोकना और रिस्टेब्लिशमेट नही होने देना हमारा संकल्प है।


जिला मलेरिया सलाहकार संजीत कुमार सिंह द्वारा सिकल सेल से बचने के लिए स्क्रीनिंग करने की सलाह दी गई जिससे की गंभीर पेशेंट का ब्लड ट्रांसफ्यूजन और दवाइयां से उनका इलाज किया जा सके। जिला मास्टर ट्रेनर संजीत कुमार सिंह और आदर्श पैरामेडिकल के छात्र छात्राओं के द्वारा सिकल सेल के संबंध में मनेन्द्रगढ़ शहर में पंपलेट, हैंड बिल ,माइकिंग के द्वारा सिकल सेल से बचाव के संबंध में जन जागरूकता फैलाई गई।
ब्लॉक कार्यक्रम प्रशिक्षण अधिकारी दिनेश गुप्ता द्वारा भी आदर्श पैरामेडिकल के बच्चों के लिये एक दिन की कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें आदर्श पैरामेडिकल के बच्चे जिला स्वास्थ्य समिति मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के कार्यालय में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से आदर्श पैरामेडिकल संस्था के संचालक रमेश सोनी
ने बताया की संस्था के विद्यार्थियों द्वारा सिकलसेल के संबंध में मनेन्द्रगढ़ शहर में पंपलेट, हैंड बिल ,माइकिंग के द्वारा से बचाव के संबंध में जन जागरूकता फैलाई गई।
इस अवसर पर आदर्श पैरामेडिकल संस्था के शिक्षक सोहन यादव,विद्यार्थी देवेंद्र, अल्फा सिंह ,रीता सिंह ,सुनीता बर्मन, गायत्री सिंह ,गीतांजलि सिंह, अनीता पटेल ,सोनू केवट ,मोनिका, सुमन ,कविता,मानसी गुप्ता, नैंसी विश्वकर्मा, सोनू केवट, रोहन, आरजू ,देवेंद्र, समीक्षा, जया, अंजु, पूजा, पार्वती, नेहा सिंह, मोनिका, सचिन, हिरमतिया, पूजा सिंह, मानमति,दिव्या ,मनीषा ,नाजिया, उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button