छत्तीसगढ़बिलासपुर

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर शहर में 22 जनवरी को भव्य समारोह,शहर के मंदिरों और चौक चौराहों पर जगह-जगह भंडारा..

Advertisement

(शशि कोंन्हेर) : बिलासपुर :  अयोध्या में  22 जनवरी को होने वाले रामलला प्राण प्रतिष्ठा की जोरशोर से तैयारी की जा रही है । सरकंडा पुराने पुल  पर बोल बम सेवा समिति के द्वारा महा आरती के साथ-साथ सीता रसोई एवं राम भोग भंडारा का आयोजन किया गया है। साथ ही 4000 श्रद्धालुओं को कुल्फी का प्रसाद वितरण किया जाएगा । मध्य नगरी चौक दुर्गा समिति के द्वारा दिन में भंडारा होगा। शाम को 101 किलो शुद्ध देसी घी का बूंदी का प्रसाद वितरण किया जाएगा।  शहर के गदा चौक को  भी सजाया जाएगा व 1001 दीप जलाए जाएंगे। 

Advertisement


  मध्य नगरी चौक की आकर्षक विद्युत लाइट से सजावट की जाएगी। इसी तरह गोल बाजार में भी एक साथ एक ही समय में आतिशबाजी की जाएगी और सुबह 11 बजे से भंडारा का आयोजन किया जाएगा। 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरे शहर में विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा आयोजन हो रहे हैं। मंदिरों में हवन पूजन कीर्तन किया जाएगा तथा 22 जनवरी को शाम 6  बजे पूरे शहर में सभी घरों में दीप प्रज्वलित किए जाएंगे।  मध्य नगरी चौक दुर्गा उत्सव समिति के अध्यक्ष अमित राय ने बताया कि  समिति के फंड से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के इस आयोजन की तैयारी की जा रही है व पहली बार शहर में 22 जनवरी विशाल रूप में अनेक जगह में आयोजन हो रहे हैं।
       मध्य नगरी चौक में सुबह 11 बजे से ही भंडारा शुरू हो जाएगा जिसमें पूरी सब्जी एवं मिष्ठान खीर का वितरण किया जाएगा। तत्पश्चात शाम 6 बजे 101 किलो शुद्ध घी का भोग भगवान राम को लगाया जाएगा तथा 1100 तथा 1001 दीप प्रज्वलित किए जाएंगे व आतिशबाजी की जाएगी। जिसमें मध्य नगरी चौक समिति के सभी पदाधिकारी एवं मसानगंज जूनी लाइन के सारे श्रद्धालु गण इस आयोजन में शामिल होंगे। आयोजन समिति  के सदस्यों ने बताया कि भगवान राम के कट आउट भी मध्य नगरी चौक में लगाए जा रहे हैं और भव्य सजावट की जा रही है।

Advertisement

गोल बाजार  व्यापारी संघ के अध्यक्ष कृष्ण मोहन पांडे ,मनीष सराफ जीशान मलिक, संरक्षक सुधीर खंडेलवाल  ने बताया कि गोल बाजार में व्यापारी संघ के द्वारा शाम 7 बजे हनुमान मंदिर गोल बाजार में महाआरती  की जाएगी और  गोल बाजार में आतिशबाजी की जाएगी तथा दीप प्रज्वलित भी सभी दुकानों में किए जाएंगे।


 इसके पहले सुबह 11 बजे से  हनुमान मंदिर में श्री राम की महा आरती के साथ ही भंडारा का आयोजन किया जाएगा। पुराने अरपा पुल पर भी आकर्षक साज सज्जा के साथ विविध आयोजन किए जायेंगे।दोपहर 12 बजे से यहां भंडारा प्रारंभ होगा। बोल बम सेवा समिति बिलासपुर के द्वारा  22 जनवरी को दोपहर 12बजे भगवान राम की महा आरती की जाएगी साथ ही सीता रसोई का भंडारा का आयोजन किया गया है।


हिंदू नव वर्ष आयोजन समिति के द्वारा देवकीनंदन चौक को आकर्षक रूप दिया जा रहा है । आकर्षक पंडाल बनाया जा रहा है व विद्युत सजावट की गई है । 21 जनवरी को रामलला की भव्य  शोभा यात्रा निकाली जाएगी । हिंदू नव वर्ष आयोजन समिति के द्वारा देवकीनंदन चौक में शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा और भगवान राम की महाआरती में भी आयोजन समिति के सदस्य शामिल होंगे।


तिलक नगर में हनुमान मंदिर में भगवान राम की महा आरती के साथ  प्रसाद एवं भोग का वितरण किया जाएगा। जय वंदे मातरम संगठन द्वारा तारबहार दुर्गा पंडाल चौक से  21 जनवरी दोपहर 3 बजे से भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button