play-sharp-fill
देश

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी, वेद लाहोटी ने किया टॉप..

Advertisement

जेईई एडवांस्ड रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आईआईटी में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट व स्कोर कार्ड परीक्षार्थी jeeadv.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक लाकर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है।

Advertisement

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड रिजल्ट के साथ-साथ इसकी फाइनल आंसर-की भी जारी की है। जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्किकेटक्ट कोर्स में स्नातक, इंटीग्रेटेड परास्नातक, स्नातक-मास्टर डुअल डिग्री में दाखिला मिलता है। 23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं।

Advertisement

आज जेईई एडवांस्ड परिणाम के साथ-साथ इसके टॉपर्स, उनके मार्क्स, कटऑफ की डिटेल्स भी आएंगी। पिछले साल की जेईई एडवांस्ड की कटऑफ की बात करें तो कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के लिए प्रत्येक विषय के कुल अंकों का 6.83 प्रतिशत और एग्रीगेट में 23.89 प्रतिशत मार्क्स परीक्षा में क्वालिफाइ करने के लिए मिनिमम कटऑफ मार्क्स थे।

आज जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट आने के बाद कल 10 जून से जोसा काउंसलिंग   शुरू हो जाएगी। जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वालों को जोसा काउंसलिंग के जरिए ही देश के 23 आईआईटी इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन मिलेगा।

यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका
स्टेप 1: सबसे पहले जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2: होमपेज पर ‘Important Announcements’ में ‘IIT JEE Advanced Result 2024’ रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब मांगी गई डिटेल्स दर्ज करके लॉग इन करें।
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें।
स्टेप 5: जेईई एडवांस्ड रिजल्ट पेज डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।
जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक लाकर आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है।

आईआईटी बॉम्बे जोन से परीक्षा देने वाली द्विजा धर्मेशकुमार पटेल महिला उम्मीदवारों में टॉपर हैं। उनकी ऑल इंडिया रैंक (AIR) 7 है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button