बिलासपुर

कृषि समितियों से खाद-बीज उठाने में किसानों को न हो परेशानी : कलेक्टर


Advertisement


बिलासपुर, 11 जून 2024/कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने कहा है कि खाद बीज के उठाव में किसानों को समिति स्तर पर कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। सभी तरह के खाद एवं बीज इन समितियों में हमेशा उपलब्ध रहनी चाहिए। खेती किसानी का मौसम शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में किसान अब सोसायटी पहुंचने लगे हैं। कलेक्टर श्री शरण आज मंथन सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में खाद-बीज की उपलब्धता सहित लंबित मामलों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्टर ने बैठक में बरसात के दौरान पौधरोपण कार्य की तैयारी की भी जानकारी ली।

Advertisement


कलेक्टर ने कहा कि कोरबा स्थित सीपेट में दाखिला के लिए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के युवाओं का खर्चा प्रशासन उठायेगा। डीएमएफ मद से उनकी फीस सहित रहने-बसने और खाने की इंतजाम भी जिला प्रशासन करेगी। इस साल कम से कम 25 बच्चों का लक्ष्य लेकर इस वर्ग के युवाओं को चिन्हित करना सुनिश्चित करें। कक्षा बारहवीं में पीसीएम विषयों के साथ उत्तीर्ण युवाओं को इस कोर्स में प्रवेश दिया जाता है। इसमें डिप्लोमा अथवा सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद अच्छे तनख्वाह पर निजी क्षेत्र में नौकरी की संभावना रहती है। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना का शत प्रतिशत संचालन महिला समूहों के हाथों में होने चाहिए। सभी एसडीएम इस दिशा में जल्द कार्य करते हुए आवंटित करें। उन्होंने कहा कि विशेषकर शहरी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए भूमि की जरूरत है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को प्राथमिकता के साथ भूमि चिन्हित कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisement

कलेक्टर ने इस माहांत तक मेगा प्लेस्मेन्ट कैम्प की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए। कम से कम 1000 युवाओं को प्लेसमेन्ट करने के साथ तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों एवं उनके निराकरण में तेजी लाने के निर्देश भी दिए गए। नगर निगम आयुक्त अमित कुमार, जिला पंचायत सीईओ रामप्रसाद चौहान सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button