बिलासपुर

मतगणना दलों को मिला दूसरे चरण का प्रशिक्षण….कलेक्टर ने मतगणना कर्मियों से पूछे सवाल, दिए उपयोगी टिप्स

Advertisement

Advertisement


बिलासपुर, 31 मई 2024/लोकसभा चुनाव 2024 के तहत 4 जून को होने वाले मतगणना कार्य के लिए नियुक्त मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक और माईक्रोऑब्जर्वर को दूसरे चरण का प्रशिक्षण दो पालियों में जल संसाधन विभाग के प्रार्थना सभा भवन में दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश शरण भी शामिल हुए। उन्होंने अब तक लिये गये प्रशिक्षण के संबंध में कई प्रश्न पूछे। उन्होंने मतगणना दलों से चर्चा करते हुए कहा कि मतगणना का कार्य पूरे धैर्य और संयम से करें।

Advertisement

प्रशिक्षण में दी जा रही मतगणना संबंधी आवश्यक बातों और क्रमबद्ध प्रक्रिया का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शितापूर्ण मतगणना के लिए उपयोगी टिप्स भी दिए। प्रशिक्षण में नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरपी चौहान एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवकुमार बनर्जी ने भी प्रशिक्षण के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। मतगणना से संबंधित रिहर्सल 3 जून को सवेरे 11 बजे मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी में होगी।


प्रार्थना सभा भवन में सैद्धांतिक नियम कायदों के अलावा मतगणना कक्ष का मॉडल बनाकर व्यावहारिक प्रशिक्षण मतगणना दलों को दिया गया। प्रशिक्षण में मतगणना दलों को बताया गया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों और इटीपीबीएस की गिनती होगी। उसके बाद राउण्ड वाइस इव्हीएम मशीनों में दर्ज मतों की काउंटिंग शुरू होगी। इसके लिए स्ट्रांग रूम से आने वाली हर इव्हीएम मशीनों की सील, साइन की जांच की जाएगी।

मास्टर ट्रेनर ने बताया कि उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर लेने के बाद मतगणना शुरू होगी। चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किन प्रपत्रों में जानकारी देनी है और प्रत्याशियों अथवा उनके प्रतिनिधियों से कहां-कहां और कब-कब साइन कराना है। इन सभी बातों को बारीकी से प्रशिक्षण में बताया गया। मास्टर ट्रेनर ने मतगणना से संबंधित चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रावधानों और व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से बताया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button