play-sharp-fill
बिलासपुर

सवेरे शहर भ्रमण पर निकले कलेक्टर और निगम आयुक्त, शहर में चल रहे निर्माण कार्य व जनसुविधाओं का लिया जायजा…..


बिलासपुर, 21 मई 2024/कलेक्टर श्री अवनीश शरण और निगम आयुक्त श्री अमित कुमार आज सवेरे शहर भ्रमण पर निकले। उन्होंने लगभग 3 घंटे तक स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चल रहे एक दर्जन से ज्यादा जनसुविधाओं के कार्याें का बारीकी से जायजा लिया। कलेक्टर ने मौके पर निर्माण कार्याें की प्रगति देखी और सभी कार्याें को तय समय में पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए है। इस दौरान स्मार्ट सिटी परियोजना से संबंधित अधिकारी एवं ठेकेदार उपस्थित थे।

Advertisement


कलेक्टर ने दौरे की शुरूआत इमलीपारा में बनाए जा रहे शॉपिंग कॉम्पलेक्स के निरीक्षण से की। यह शॉपिंग कॉम्पलेक्स स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लगभग 10 करोड़ की लागत से भव्य और सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। कलेक्टर ने इसका निर्माण दिसम्बर माह के पहले हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यहां शॉपिंग कॉम्पलेक्स और सड़क बन जाने से शहरवासियों को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनने तक व्यापारियों का व्यवस्थापन पुराने बस स्टैंड में किया जाना प्रस्तावित है।

Advertisement


इसके बाद कलेक्टर ने आटोमेटेड मल्टीलेवल शटल टाइप कार पार्किंग का निरीक्षण किया। यह छत्तीसगढ़ में पहली आटोमेटेड मल्टीलेवल कार पार्किंग होगी। इसका काम पूरा हो जाने पर बिलासपुर को पार्किंग की समस्या से निजात मिलेगी साथ ही यातायात सुव्यवस्थित एवं सुगम होगा। पुराना बस स्टैंड में 12 करोड़ 60 लाख रूपये की लागत से बनाए जाने वाले इस मल्टीलेवल शटल कार पार्किंग में खास बात यह रहेगी की पार्किंग का पूरा सिस्टम आटोमेटिक रहेगा यानी स्वचलित। जहां कार को ग्राउंड फ्लोर में बस ले जाना होगा उसके बाद लिफ्ट के ज़रिए कार ऊपरी मंजिल में आटोमेटिक पार्क हो जाएगी। इस मल्टीलेवल कार पार्किंग में एक साथ 80 कार पार्किंग की जा सकेगी। इसके बाद निरीक्षण के क्रम में पुराना बस स्टैंड के पास कश्यप कॉलोनी में 7 करोड़ 59 लाख रूपए की लागत से बनाए जा रहे नाले का जायजा लिया। नाले को ज्वाली नाले से जोड़ा जाएगा। नाले के बन जाने से 12 वार्डाें जैसे विद्या नगर, बस स्टैंड आदि के लोगों को बारिश में जल भराव की समस्या से निजात मिलेगी। कलेक्टर ने यहां रात में भी काम चालू रखने के निर्देश दिए।

Advertisement


कलेक्टर ने साढ़े तीन एकड़ में कोतवाली थाना परिसर में बनाए जा रहे तीन मंजिला मल्टीलेवल कार पार्किंग का भी जायजा लिया। जिसमें बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर, प्रथम तल, द्वितीय तल और छत तैयार किया जा रहा है। ग्राउंड फ्लोर के अलावा सभी फ्लोर में पार्किंग की सुविधा दी जाएगी जिसमें 198 कार और 290 बाइक एक साथ पार्क की जा सकेगी। ग्राउंड फ्लोर को कमर्शियल कांप्लेक्स के तौर पर विकसित किया जा रहा है, जिसमें 42 दुकान तैयार की जा रही है। 25 करोड़ 7 लाख लागत से इस प्रोजेक्ट को तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर ने इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक अरपा नदी के दोनों किनारों पर पक्की सड़क एवं नाली निर्माण का भी अवलोकन किया। कार्य में देरी पर ठेकेदार पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने बीटी का काम इस माह के अंत तक अनिवार्य रूप से करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


कलेक्टर ने हाईटेक बस स्टैंड में सौंदर्यीकरण कार्य का भी जायजा लिया। 2 करोड़ 44 लाख रूपये की लागत से सौंदर्यीकरण कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पंखे चालू स्थिति में हो और पीने की पानी सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध हो। कलेक्टर ने अंत में संजय तरण पुष्कर में निर्माणाधीन स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का जायजा लिया। 12 करोड़ 15 लाख की लागत से इसे तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर ने एक माह के भीतर इसे पूरी तरह से तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने मिनोचा कॉलोनी स्मार्ट रोड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर्याप्त ग्रीनरी रखने के साथ ही अन्य जरूरी निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button