देश

CBSE ने स्टूडेंट्स व पैरेंट्स को किया अलर्ट, विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल से बचने की दी सलाह..

Advertisement

नई दिल्ली :  सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध देश भर स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स और टीचर्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सभी छात्र-छात्राओं उनके माता-पिता और शिक्षकों को सलाह दी है।

Advertisement

कि वे शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के दौरान विभिन्न कक्षाओं के लिए सिलेबस, सैपल क्वेश्चन पेपर्स और अन्य स्टडी मैटेरियल्स व रिसोर्सेस के लिए बोर्ड की आधिकारिक पोर्टल, cbse.gov.in पर ही विजिट करें।

Advertisement

CBSE द्वारा सोमवार, 10 जून को समाचार एजेंसी पीटीआइ के माध्यम से साझा की गई एडवाइजरी के मुताबिक स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स को ऐसे ऑनलाइन पोर्टल पर विश्चवास नहीं करना चाहिए ।

जो कि गैर-सत्यापित (Unverified) सूचनाएं प्रकाशित करते हैं। बोर्ड ने कहा है कि ऐसे पोर्टल की बजाय आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए सिलेबस और सैंपल क्वेश्चन पेपर्स पर ही स्टूडेंट्स को निर्भर रहना चाहिए।

विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल को लेकर CBSE बोर्ड ने कहा कि ऐसे पोर्टल पर प्रकाशित असत्यापित सूचनाओं से छात्र-छात्राओं, माता-पिता, शिक्षकों, विद्यालय संचालकों और अन्य हितधारकों में असमंजस की स्थिति बन जाता है। ऐसे मिलेगा CBSE वेबसाइट पर सिलेबस और सैंपल पेपर

CSBE द्वारा जारी किए गए विभिन्न कक्षाओं के वर्ष 2024-25 के सिलेबस और सैंपल क्वेश्चन पेपर PDF डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, cbse.gov.in पर विजिट करें और फिर होम पेज पर दिए गए लिंक से शैक्षणिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in पर जाएं। हालांकि, स्टूडेंट्स सीधे एकेडेमिक वेबसाइट पर ही विजिट कर सकते हैं।

एकेडेमिक वेबसाइट के होम पेज पर ही सिलेबस, सैंपल क्वेश्चन पेपर, करिकुलम, क्वेश्चन बैंक और अन्य रिसोर्सेस से सम्बन्धित लिंक एक्टिव किए गए हैं। इनमें से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करने के बाद लेटेस्ट एकेडेमक ईयर 2024-24 के लिंक पर क्लिक करें। फिर नए पेज पर अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करके विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर, मार्किंग स्कीम, व अन्य सामग्री PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button