play-sharp-fill
बिलासपुर

31 जनवरी को बिलासपुर जोन से अयोध्या जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन रद्द….

(भूपेंद्र सिंह राठौर के साथ राजा खान) : बिलासपुर – दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से अयोध्या धाम के लिए 6 आस्था स्पेशल ट्रेन का परिचालन करने का निर्णय लिया गया है। इसमें 31 जनवरी को गोंदिया से चलकर उसलापुर होकर चलने वाली पहली ट्रेन को अचानक रद्द कर दिया गया है। वही अब 4 फरवरी को दुर्ग से पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना होगी।

Advertisement

अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम की स्थापना होने के बाद से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने के लिए मंदिर पहुंच रहे हैं। अयोध्या के राम मंदिर में भारी भीड़ को देखते हुए, भारतीय रेलवे ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अयोध्या जानें के लिए आस्था ट्रेनों का संचालन कर रही है। देश के अलग अलग हिस्सों से  करीब 5 लाख लोग राम मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। आईआरसीटीसी के एरिया मैनेजर ने बताया कि ये ट्रेन सिर्फ स्लीपर कोच वाली ट्रेन होगी, सभी कोच नॉन एसी और स्लीपर होंगे। टिकट की कीमत में शाकाहारी भोजन, कंबल और तकिए दिए जाएंगे। बिलासपुर जोन के गोंदिया से 31 जनवरी को अयोध्या रवाना होने वाली ट्रेन को फिलहाल रेलवे ने किसी कारण से रद्द किया है। अब 31 जनवरी के बजाय प्रदेश से पहली आस्था स्पेशल ट्रेन का परिचालन दुर्ग से 4 फरवरी को होगा, जिसकी बुकिंग के लिए सूची आईआरसीटीसी के पास पहुंच गई है। इस ट्रेन में कुल 20 कोच होंगे और इसमें 1344 यात्री सफर करेंगे।जिनकी टिकट भी जारी कर दी गई है।

Advertisement

Advertisement

रेल अधिकारियों की माने तो रेलवे बोर्ड से मिले निर्देश के तहत डिमांड पर ट्रेन उपलब्ध कराया जा रहा है। यात्रा की व्यवस्था का जिम्मा आईआरसीटीसी को दिया गया है, जो बुकिंग से लेकर यात्रियों के खाने पीने और आने जाने की पूरी व्यवस्था देख रही है। डिमांड के मुताबिक आगे भी ट्रेनों का विस्तार किया जा सकता है। फिलहाल 5 आस्था स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल तैयार किया गया है।

4 फरवरी दुर्ग से अयोध्या के लिए यह ट्रेन 11.10 में रवाना होगी, जो उसलापुर दोपहर 1.50 बजे पहुँचेगी यहां से करीब 200 यात्री इस ट्रेन में सवार होंगे। इसके बाद दूसरे दिन सुबह 5 बजे यह ट्रेन अयोध्या पहुँचेगी। इसके अलावा 7 फरवरी को दुर्ग,14 फरवरी रायपुर,18 फरवरी बिलासपुर और 21 फरवरी को आस्था स्पेशल ट्रेन अनुपपुर रवाना होगी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button