देश

पहले अपना घर संभालें, विपक्षी एकता पर पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने दी कांग्रेस को सीख

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : लोकसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस विपक्ष को एकजुट करने में जुटी है। इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल-एस के वरिष्ठ नेता एचडी देवगौड़ा ने कांग्रेस को बड़ी सीख है। देवगौड़ा ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को पहले अपना घर संभालने पर ध्यान देना चाहिए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के पास कई अन्य विकल्प हैं और देश के नेतृत्व के मामले में काफी धनी है। वहीं, कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव के बारे में इस वरिष्ठ नेता ने कहा कि यहां पर भाजपा और कांग्रेस की मौजूदगी के बावजूद उन्हें अपनी पार्टी के सत्ता में वापस आने का भरोसा है।

Advertisement

उभर सकता है तीसरा मोर्चा
जब पूर्व प्रधानमंत्री से पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस विपक्ष को एकजुट कर सकती है? इस पर एचडी देवगौड़ा ने कहा कि कांग्रेस को पहले अपनी चीजें दुरुस्त करने की जरूरत है। वहीं, जनता परिवार या तीसरे मोर्चे के फिर से उभार को लेकर उन्होंने अपना विचार रखा।

एचडी देवगौड़ा ने कहा कि ऐसा हो सकता है। इस बात की पूरी संभावना है कि तीसरा मोर्चा या चौथा मोर्चा राष्ट्रीय राजनीति के फलक पर फिर से उभरे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे किसी भी मोर्चे की प्राथमिकता देश और लोकतंत्र की रक्षा करना होगा।

कर्नाटक चुनाव का राष्ट्रीय राजनीति का असर
कर्नाटक विधानसभा चुनाव का राष्ट्रीय राजनीति पर क्या असर होगा? इस सवाल के जवाब में एचडी देवगौड़ा ने कहा कि कर्नाटक के चुनाव अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 2024 के लोकसभा चुनाव का भी टोन सेट कर देंगे।

उन्होंने कहा कि यह पहले भी हुआ है और इस बार भी ऐसा ही होगा। राज्य में 123 सीटों के टारगेट पर बात करते हुए सीनियर देवगौड़ा ने कहा कि हार्ड वर्क और विकासवादी विजन ने हमें इस बात के लिए विश्वास दिया है। साथ ही उन्होंने कर्नाटक के चुनाव में राष्ट्रीय पार्टियों को खारिज कर दिया।

यहां के परिणाम करेंगे हैरान
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाबत देवगौड़ा ने कहा कि केवल भाजपा और कांग्रेस पर ही ध्यान देने वाले लोग यहां के चुनाव परिणामों के बाद हैरान होंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दल लंबे और झूठे दावे करते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी प्रदेश के चुनाव में एक सम्मिलित समाज और विकास के विजन को ध्यान में रखते हुए वोट मांग रही है। उन्होंने कहा कि हमारे नेता एचडी कुमारस्वामी से हाल ही में प्रदेश की यात्रा पूरी की है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी कठिन मेहनत करने में यकीन रखती है। हम लोगों को बांटने में यकीन नहीं करते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button