छत्तीसगढ़

गणेश विसर्जन के लिए पथरीघाट और तोरवा के छठ घाट में हुई विशेष तैयारियां.. जानिए क्रेन से लेकर और क्या-क्या हुए इंतजाम

(शशि कोन्हेर) : बिलासपुर : शुक्रवार को अनंत चतुर्दशी के मौके पर देशभर के साथ बिलासपुर में स्थापित किए गए गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। हालांकि आज दोपहर बाद से ही शहर में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला प्रारंभ हो गया है। लेकिन कल बिलासपुर शहर और आसपास की अधिकांश गणेश प्रतिमाओ का विसर्जन किया जाएगा।

Advertisement

इसके लिए नगर निगम बिलासपुर के द्वारा बिलासपुर के पचरी घाट और तोरवा के छठघाट मैं विसर्जन को लेकर समझ तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। यहां पहुंचने वाले गणेश समितियों को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने में दिक्कत ना हो इसके लिए क्रेन लगाए गए हैं तो वही क्योंकि नदी में गहराई अधिक है इसे लेकर सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं।

Advertisement

इसके अलावा नगर निगम ने विसर्जन घाट तक पहुंचने के लिए मार्ग भी बना दिया है तो यहां सुरक्षा के लिए गोताखोर और नौका को भी तैनात किया है। इसके अलावा छोटी मूर्तियों के लिए कुंड बनाया गया है जहां पहुंचकर भक्त गणपति बप्पा से विदा लेंगे।

Advertisement

गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के घोष के बीच बप्पा अगले बरस जल्दी आने के वादे के साथ भक्तों से विदा लेंगे ।जिसे लेकर नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी लगातार व्यवस्था बनाने में जुटे हैं।

तो वही रात में विसर्जन करने पहुंचने वाले लोगों के लिए यहां रौशनी की व्यवस्था भी की गई है, जिससे किसी प्रकार की कोई दिक्कत विसर्जन में ना हो गौरतलब है कि गुरुवार को भी बड़ी संख्या में भक्त गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने विसर्जन स्थल पहुंचते रहे जहां उन्होंने बप्पा को विदा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button