छत्तीसगढ़

PM मोदी ने बताया ‘शपथ’ के अगले ही दिन क्या करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को तैयार रहने के निर्देश दे दिए हैं। सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने RBI से कहा कि आपके पास ‘धमा धम काम आने वाला है।’ पीएम मोदी ने आने वाले 10 सालों में भारत की अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही है। साथ ही उन्होंने भारत के बैंकिंग सेक्टर और अर्थव्यवस्था को बेहतर करने के लिए रिजर्व बैंक की तारीफ भी की है।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा, ‘अभी 100 दिन मैं चुनाव में बिजी हूं। आपके पास भरपूर समय है। आप सोचकर रखिए, क्योंकि शपथ लेने के दूसरे ही दिन धमाधम काम आने वाला है।’ दरअसल, पीएम का कहना है कि RBI स्पेस, ग्रीन एनर्जी, डिजिटल टेक्नोलॉजी और टूरिज्म क्षेत्र को समर्थन देने के नए रास्ते खोजे। उन्होंने कहा, ‘पूरी दुनिया भारत आना चाहती है, भारत को देखना और समझना चाहती है।’

Advertisement

सात चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक होगा। वोटों की गिनती चार जून को होगी। नई सरकार जून में शपथ लेगी। प्रधानमंत्री के रूप में 2019 में मोदी के दूसरे कार्यकाल में 100 दिन के भीतर जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के साथ कई कदम उठाए गए थे।

Advertisement

मोदी ने कहा कि कई नये क्षेत्र बन रहे हैं और उन क्षेत्रों के वित्तपोषण में विशेषज्ञता विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने 21वीं सदी में इनोवेशन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और कार्य के लिए टीम के साथ कर्मचारियों की पहचान के संबंध में आने वाले प्रस्तावों के लिए तैयार रहने को कहा।

उन्होंने बैंक अधिकारियों और नियामकों से अंतरिक्ष और पर्यटन जैसे नए और परंपरागत क्षेत्रों की जरूरतों के लिए तैयार करने को कहा। मोदी ने कहा कि आने वाले वर्षों में अयोध्या दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button