play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय डेंगू दिवस : कलेक्टर ने जन जागरूकता वाहन को दिखाई हरी झंडी..

Advertisement

बिलासपुर : जिले में राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने जिला कार्यालय परिसर से डेंगू के नियंत्रण एवं बचाव के लिए जन जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisement

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभात श्रीवास्तव, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. प्रमोद तिवारी, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. अनिल श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुश्री पी. मजूमदार, श्रीमती कृष्णा कुमारी, जिला सलाहकार एवं जिला मलेरिया कार्यालय के सभी कर्मचारी उपस्थित थे। 

Advertisement

 
सीएमएचओ डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू बीमारी एडिज नामक मच्छर के काटने से होती है। ये एडीज मच्छर प्रायः दिन के समय काटते है। उन्होंने बताया कि डेंगू के लक्षणों में अचानक तेज सिर दर्ज व तेज बुखार, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, आखों के पीछे दर्द, जो कि आँखों को घुमाने से बढ़ता है।

जी मचलना एवं उल्टी होना, गंभीर मामलों मंे नाक, मँुह, मसूड़ों से खून आना, त्वचा पर चकत्ते उभरना शामिल है। इससे बचाव के लिए पानी का जमाव न होने दे, क्योंकि एडीज के मच्छर स्थिर साफ पानी में पनपते है।

कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने का पानी का बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, इत्यादि को प्रति सप्ताह खाली करें व धूप में सूखाकर प्रयोग करना चाहिए।

नारियल का खोल, टुटे हुये बर्तन व टायरों में पानी जमा न होने दें। इसके साथ ही एडिज मच्छरों से बचाव के लिए घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली एवं परदे लगाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button