देश

चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया कच्चा दूध तो महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल….

Advertisement

(शशि कोन्हेर) : दूध को खानपान का खासतौर से हिस्सा बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन, कैल्शियम, पौटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं. स्किन केयर में दूध के फायदों की बात करें तो त्वचा के लिए खासतौर से कच्चे दूध का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. कच्चा दूध चेहरे पर नियमित तौर पर लगाया जाए तो यह त्वचा को चमक, निखार और नमी देने के साथ-साथ झुर्रियों, फाइन लाइंस और एजिंग की दिक्कत को कम करने में भी असरदार होता है. यहां जानिए चेहरे पर किन-किन तरीकों से कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement


चेहरे को क्लेंज करने यानी अच्छी तरह से साफ करने के लिए कच्चे दूध को क्लेंजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें. अब एक कटोरी में कच्चा दूध लें. दूध में रूई डुबोकर चेहरे पर लगाएं और मलना शुरू करें. पूरे चेहरे को कच्चे दूध से मलने पर आपको मैल, डेड स्किन सेल्स और गंदगी छूटती हुई नजर आने लगेगी. इसके बाद आपको चेहरा सादे पानी से धो लेना है.

Advertisement

हल्दी के साथ
चेहरे पर कच्चे दूध को हल्दी (Turmeric) के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इससे चेहरे को हल्दी के औषधीय गुण तो मिलते ही हैं साथ ही चेहरे पर निखार भी आ जाता है. सबसे पहले एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इसे उंगलियों या फिर रूई से चेहरे पर लगाएं. 1 से 2 मिनट इसे चेहरे पर मलने के बाद 10 मिनट लगाए रखें और फिर चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी.

बनाएं फेस स्क्रब
कच्चे दूध से फेस स्क्रब बनाने के लिए कटोरी में दूध लें और उसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ही बेसन मिला लें. इस तैयार स्क्रब (Scrub) को उंगलियों से चेहरे पर लगाएं और 2 से 3 मिनट मलने के बाद ही चेहरा धो लें. स्किन एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स पूरी तरह हट जाएंगी.

कच्चे दूध का उबटन
चमकदार चेहरा पाने के लिए घर पर बना कच्चे दूध का यह उबटन (Raw Milk Ubtan) तुरंत बनाकर लगाया जा सकता है. उबटन बनाने के लिए आटे की भूसी यानी चोकर, नींबू का रस, आलू का रस और कच्चा दूध एक साथ मिला लें. इस उबटन को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लेना है. चेहरे से फोड़े-फुंसी दूर करने में भी इस उबटन का असर दिखता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button