play-sharp-fill
देश

EVM का जन्म ऐसे मुहूर्त में हुआ कि उसे गाली खानी है चुनाव आयोग के प्रमुख ने क्यों कहा ऐसा..

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग यानी ECI के अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अधिसूचना भी सौंप दी है। इसी बीच मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर उठने वाले सवालों पर प्रतिक्रिया दी है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि ईवीएम को अब आराम करने दीजिए, क्योंकि अगले चुनाव में फिर उसे गाली खानी है।

Advertisement

पत्रकारों से बातचीत के दौरान आयुक्त कुमार ने कहा, ‘अब तो सबके सामने है। अब तो सबको पता है। उसको बेचारी को क्यों पीटना है। उसको उससे दूर रहते हैं। थोड़े दिन उसको भी आराम करने दीजिए।

अगले चुनाव में बाहर आएगी। फिर उसी तरह से उठेगी, बैटरी बदलेंगे, पेपर बदलेंगे, फिर वो गाली खाएगी। फिर वो अपना रिजल्ट अच्छे से दिखाएगी।’

उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले 20-22 इलेक्शन से ऐसे रिजल्ट दिखा रही है। सरकार एक जगह से दूसरी जगह बदलती चली जाती हैं पूरे राज्यों में बहुत सारों में। तो उसका शायद जब मुहूर्त ऐसा था जब जन्म हुआ तब ऐसा था कि उसे गाली खानी है। वो बहुत भरोसेमंद चीज है और तटस्थ हो चुकी है और अपना काम करती रहती है।’

निर्वाचन आयोग ने ‘हिंसा मुक्त’ लोकसभा चुनाव को गुरुवार को महात्मा गांधी को समर्पित किया और कहा कि आयोग ने देश में अशांति पैदा कर सकने वाली ‘अफवाहों एवं बेबुनियाद संदेहों’ से चुनाव प्रक्रिया को पटरी से उतार देने की कोशिश को पूरी तरह विफल कर दिया।

आयुक्त कुमार और चुनाव आयुक्त द्वय ज्ञानेश कुमार एवं एस एस संधू राष्ट्रपति मुर्मू को 18 वीं लोकसभा के गठन की अधिसूचना सौंपने के बाद महात्मा गांधी के स्मारक गए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button