देश

रक्षा बलों ने ध्रुव हेलिकॉप्टरों के संचालन पर लगाई रोक, आपात लैंडिंग के बाद लिया फैसला

Advertisement

(शशि कोंनहेर) : नई दिल्ली : मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के मद्देनजर रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टरों के संचालन पर रोक लगा दी है। ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक तब तक जारी रहेगी।

Advertisement

जब तक इसके जांचकर्ताओं को हेलिकॉप्टर के दुर्घटना होने के कारण का पता नहीं चल जाता है। मालूम हो कि ALH हेलिकॉप्टर भारतीय तटरक्षक बल के साथ सेना, नौसेना और वायु सेना सहित तीनों रक्षा बलों द्वारा संचालित किए जाते हैं।

Advertisement

सेना के जवानों और परिवहन सहित कई भूमिकाओं में होता है उपयोग


रक्षा बलों के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के कारणों का पता जब तक नहीं चल जाता और इस मामले में सभी प्रकार के जांच पूरी होने तक इसके संचालन पर रोक लगा दी गई है।”

एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव को हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया है। इसका उपयोग भारतीय रक्षा बलों द्वारा सेना के जवानों और सामग्री के परिवहन सहित कई भूमिकाओं में किया जाता है।

कंपनी ग्रहकों के साथ मिलकर करेगी काम
एचएएल के अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि एचएएल ने इस मामले में पहले ही कदम उठा लिए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों के साथ मिलकर काम करेगी कि हेलीकॉप्टरों का संचालन न रुक सके। रक्षा अधिकारी ने कहा कि जल्द ही एएलएच ध्रुव फिर से संचालन हो सकेगा।

अचानक बिजली की कमी का हुआ था अनुभव
मालूम हो कि दो दिन पहले घटना के दौरान मुंबई से नियमित उड़ान मिशन पर एक भारतीय नौसेना एएलएच ध्रुव को अचानक बिजली की कमी और तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ। हालांकि पायलट ने पानी के ऊपर ही इसको नियंत्रित किया और तीनों वायुकर्मी हेलीकॉप्टर से सुरक्षित बाहर निकल गए और एक त्वरित बचाव अभियान के हिस्से के रूप में उन्हें बचाया गया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button