बिलासपुर

जेड.आर.यू.सी.सी की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए नगर विधायक शैलेष पाण्डेय, 16 बिंदुओं के प्रस्ताव पर हुई विस्तारित चर्चा…..

Advertisement

(इरशाद अली संपादक लोकस्वर टीवी) : बिलासपुर – दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा आयोजित जोनल रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की वर्चुअल बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा के प्रतिनिधि विधायक शैलेष पांडेय पांडेय शामिल हुए। उन्होंने कहा कि रेलवे प्रशासन कोरोना काल में बहुत अच्छा कार्य की है, प्रवासी श्रमिक मजदूरों की सकुशल वापसी और भोजन व्यवस्था सहित कोविड टेस्ट के कार्य सराहनीय है। जेड.आर.यू.सी.सी की बैठक के लिए विधायक शैलेष पांडेय ने 16 बिंदुओं पर जनहित मुद्दों से जुड़े प्रस्ताव रेलवे को भेजा था।

Advertisement

उस्लापुर रेलवे स्टेशन विस्तारीकरण

Advertisement

उसलापुर रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण करने के संबंध में रेलवे के द्वारा बताया गया कि उसलापुर रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में रैंप सुविधा उपलब्ध कराई गई है, साथ ही तीन लिफ्ट प्लेटफार्म में लगाया जा रहा है एवं दूसरा फुट ओवरब्रिज का कार्य भी पूर्ण कर दिया गया है।

व्यापार विहार पानी निकासी समस्या

नगर विधायक ने रेलवे अधिकारियों को बताया कि व्यापार विहार संभागीय व्यवसायिक केंद्र है यहां वर्षा ऋतु में व्यापार विहार का संपूर्ण पानी निकासी त्रिवेणी भवन के पीछे होते हुए रेलवे ट्रैक के नीचे स्थित कल्वर्ट से होती है परंतु इस कल्वर्ट का बेड लेवल ऊंचा होने से समुचित विकास नहीं हो पाता है यहां नया कल्वर्ट उचित स्लोप के साथ यदि बनाया जाए तो पानी निकासी संभव है क्योंकि यह समस्या वर्षों पुरानी है इसके लिए रेलवे के सक्षम तकनीकी अधिकारी एवं नगर निगम की टीम संयुक्त निरीक्षण कर निश्चित समय में तकनीकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि समाधान की दिशा में विचार किया जा सके।

बिलासपुर बनेगा बी ग्रेड सिटी

विधायक शैलेश पांडेय ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि जब वे चुनाव प्रचार कर रहे थे तो रेलवे परिक्षेत्र के लोगों की विशेष मांग थी। बिलासपुर को बी ग्रेड सिटी बनाया जाए, ताकि उन्हें और भी बेहतर सुविधाएं मिल सके इसके लिए विधायक शैलेष पांडेय ने बिलासपुर को बी ग्रेड सिटी बनाने की मांग को अपनी प्राथमिकता में रखा और आसपास के गावों, नगर पालिका, नगर पंचायत क्षेत्र को नगर निगम सीमा में शामिल कर सीमा क्षेत्र बढ़ाया और बी ग्रेड सिटी के लिए आवश्यक आबादी को दायरे में लाने का कार्य किया। राज्य शासन ने बिलासपुर को बी ग्रेड सिटी बनाने का प्रस्ताव केंद्र शासन को भेज दिया है। सेंसेक्स जनगणना के बाद बिलासपुर को बी ग्रेड सिटी बनाने की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी जिससे बिलासपुर के लोगों के साथ-साथ रेलवे परिक्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को बड़ा फायदा होगा।

करगी रोड रेलवे स्टेशन पर्यटन दृष्टि से उन्नयन कार्य

Advertisement

बैठक में विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि करगी रोड रेलवे स्टेशन पर्यटन की दृष्टि से उन्नयन कराया जाए क्योंकि यह गौरेला पेंड्रा मरवाही अचानकमार जैसे क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है यदि यहां रेलवे विशेष रूचि लेकर पर्यटन की दृष्टि से स्टेशन का विकास करती है तो निश्चित रूप से लोगों की वर्षो पुरानी मांग पूरी होगी और रोजगार के नए सृजन पैदा होंगे।

बिलासपुर – रायपुर यातायात का दबाव कम करने तिफरा में अंडर ब्रिज निर्माण

विधायक शैलेष पांडेय ने मांग रखी है कि बिलासपुर – रायपुर यातायात का दबाव कम करने के लिए तिफरा में अंडर ब्रिज निर्माण अतिआवश्यक है यह केवल रायपुर – बिलासपुर मार्ग नहीं बल्कि हावड़ा मुंबई को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण मार्ग है। राज्य सरकार दो बड़े फ्लाईओवर का निर्माण कर चुकी है लेकिन तिफरा में अंडर ब्रिज का निर्माण रेलवे के द्वारा कराया जाए।

बुधवारी बाजार क्षेत्र उन्नयन कार्य

बुधवारी बाजार क्षेत्र के व्यापारियों की मांग को रखते हुए हुए विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि बुधवारी बाजार रेलवे क्षेत्र का अहम हिस्सा है। यहां के व्यापारी 50 – 60 वर्षों से व्यापार करते आ रहे हैं। लेकिन रेलवे के द्वारा यहां मूलभूत सुविधाओं को बेहतर तरीके से उपलब्ध कराना चाहिए। वर्तमान स्थिति में दुकानें जर्जर स्थिति में है रेलवे प्रशासन संज्ञान लेकर व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें।

घुरू अमेरी वैकल्पिक मार्ग

विधायक शैलेष पांडेय ने घुरू अमेरी में अंडर ब्रिज की स्वीकृति के लिए रेलवे प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। साथ ही घुरू अमेरी वैकल्पिक मार्ग के निर्माण की भी मांग रखी है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि विस्तृत प्राक्कलन राज्य शासन के पास स्वीकृति हेतु लंबित है राज्य शासन द्वारा आवश्यक राशि जमा करने पर कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

सिरगिट्टी – व्यापार विहार फ्लाईओवर

विधायक शैलेष पांडेय ने जेड.आर.यू.सी.सी की बैठक में सिरगिट्टी व्यापार विहार फ्लाईओवर के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे प्रशासन द्वारा अनुमति दे दी गई है। लगभग 229 करोड रुपए की लागत से बनने वाले सिरगिट्टी व्यापार विहार फ्लाईओवर निर्माण के बाद बिलासपुर को लोगों को एक बड़ी सौगात मिलेगी जिससे आवागमन का बेहतर विकल्प होगा।

मांडवा बस्ती और बापू उपनगर क्षेत्र की समस्या

बैठक में विधायक शैलेष पांडेय ने मांडवा बस्ती और बापू उपनगर क्षेत्र की समस्याओं को लेकर कहा कि इन क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग निवासरत है। लेकिन यहां निगम प्रशासन को काम करने में रेलवे की सहमति जरूरी है। इन क्षेत्रों में बिजली, पानी, नाली, सफाई, सहित मूलभूत सुविधाओं की कमी है। विधायक ने रेलवे प्रशासन से आग्रह किया है कि वह मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए कार्य करें ताकि इस क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सके।

इसके साथ ही विधायक ने रेलवे कुली, ऑटो चालकों, यात्री सुविधा, व्यवस्थित वाहन पार्किंग, ट्रेनों का उचित ठहराव, सिटी बस सेवा, रैन बसेरा निर्माण, मासिक सीजन टिकट (एसएमटी) के संबंध में भी आवश्यक चर्चा की है, अधिकारियों ने बताया कि प्रस्ताव अनुसार जल्द ही आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में रेलवे महाप्रबंधक आलोक कुमार, सांसद अरुण साव, संतोष पांडेय, अतिरिक्त महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह, पीके सरदार प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक, एल दिलेश्वर राव प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक, आरएन सुनकर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण, अरुण कुमार जैन प्रधान मुख्य सुरक्षा अधिकारी, अमिताभ निगम प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता, वीरेंद्र मुंडेया प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता, अजय सिंह वरिष्ठ उप महाप्रबंधक, राम बहादुर राय प्रधान मुख्य अभियंता, मुरलीधर मधुर प्रधान वित्तीय सलाहकार, छत्रसाय सिंह प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, तरुण प्रकाश प्रधान मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार, ए एन सिन्हा अभियंता आईजी सह प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, अजय शंकर झा प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक, आरके अग्रवाल प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी, सहित जेड.आर.यू.सी.सी सदस्य, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के समस्त विभागाध्यक्ष, जोनल क्षेत्र के संसद एवं विधानसभा सदस्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button