छत्तीसगढ़

दिल्ली में बजा बिलासपुर डंका,डेटा और तकनीक के उपयोग में देश में पांचवे स्थान पर हमर बिलासपुर..

Advertisement

(आशीष मौर्य ) : बिलासपुर- बिलासपुर स्मार्ट सिटी ने अपनी उपलब्धियों में एक और सितारा जड़ते हुए डेटा,तकनीक और कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के बेहतर उपयोग करने के मामले में देश भर के टाप फाइव शहर में स्थान बनाते हुए पांचवां रैंक हासिल किया हैं। वहीं टीम मैनेजमेंट और अंतर्विभागीय समन्वय में 95 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में अव्वल नंबर पर बिलासपुर हैं,रायपुर 85 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

Advertisement

बिलासपुर शहर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि हैं की देश के 100 स्मार्ट सिटी में अलग-अलग सेक्टर में पहले और पांचवें स्थान पर हमर बिलासपुर हैं। आज नई दिल्ली में सीईओं कांफ्रेंस में किए गए मूल्यांकन के परिणाम घोषित किए गए,जिसमें बिलासपुर को रैंकिंग प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिसे बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी श्री अमित कुमार ने ग्रहण किया।

Advertisement

आज नई दिल्ली में आईएमएएफ 2.0 याने आई ट्रिपल सी मैच्योरिटी असेसमेंट फ्रेमवर्क पर आधारित स्मार्ट सिटी के सीईओं कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। जिसमें एमडी श्री अमित कुमार और जीएम आईटी वाय.श्रीनिवास शामिल हुए। इस कांफ्रेंस में देश भर के स्मार्ट सिटी का क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया के द्वारा की गई मूल्यांकन की समीक्षा की गई।

जिसमें मूल्यांकन के परिणामों को घोषित किया गया। परिणामों की घोषणा करते हुए डेटा और तकनीक तथा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के बेहतर उपयोग के लिए बिलासपुर को सम्मानित किया गया,देश के टाप फाइव शहरों में पहले नंबर पर कर्नाटक का बेलगांवी स्मार्ट सिटी,दूसरे नंबर पर चंडीगढ़,तीसरे नंबर पर कर्नाटक के तुमकुरु स्मार्ट सिटी,चौथे नंबर पर बैंगलुरु स्मार्ट सिटी और पांचवें स्थान पर बिलासपुर स्मार्ट सिटी शामिल हैं।

टीम मैनेजमेंट और अंतर्विभागीय समन्वय में बिलासपुर देश के पहले स्थान पर हैं। गौर करें तो यह उपलब्धि हासिल करने वाला बिलासपुर मध्य भारत याने सेंट्रल जोन का एकमात्र शहर हैं जिसने टाप फाइव में अपना स्थान बनाया हैं। बिलासपुर स्मार्ट सिटी को स्मार्ट सिटी मिशन के डायरेक्टर कुणाल कुमार ने सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया,जिसे एमडी श्री अमित कुमार ने ग्रहण किया।

**मूल्यांकन करने जनवरी में आई थी टीम,अलग अलग पैरामीटर थे*

*


स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और डेटा तकनीक के उपयोग का मूल्यांकन करने क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया की टीम ने पूरे देश भर के 100 स्मार्ट शहरों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटरों का दौरा किया था। बिलासपुर में साल के शुरुआत जनवरी माह में केंद्रीय टीम ने दौरा किया था। जिसमें टीम ने तारबाहर स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर जाकर वहां की कार्यशैली,व्यवस्था,डेटा संग्रहण,डेटा का उपोयग,तकनीकों का प्रयोग,डेटा और कमांड सेंटर से शहर को लाभ तथा अन्य विभागों को कमांड सेंटर और स्मार्ट सिटी के डेटा से कार्यों में किस प्रकार से सहायता मिल रही हैं,जो डेटा है वह सुरक्षित हैं की नहीं,इस प्लेटफार्म का उपयोग अन्य संस्था कर पा रही है की नहीं,अन्य शासकीय विभागों से समन्वय का स्तर कैसा हैं इन सभी बातों का केंद्रीय टीम ने मूल्यांकन किया था,जिसके आधार पर स्मार्ट शहरों को रैंकिंग प्रदान की गई,जिसमें बिलासपुर देश भर में पांचवें स्थान पर रहा। टीम मैनेजमेंट और अंतर्विभागीय समन्वय में देश भर में टाप किया हैं।

Advertisement

*सेंट्रल लाइब्रेरी पूरे देश में माडल बनकर उभरा*

सीईओं कांफ्रेंस में बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा संचालित डिजिटल लाइब्रेरी को सेल्फ रेवेन्यू जनरेट प्रोजेक्ट और सुविधाओं के मामले में माडल के रुप में प्रस्तुत कर अन्य सभी स्मार्ट शहरों को इस माडल को अपनाने की अपील की गई। इस दौरान मुख्य स्क्रीन में बिलासपुर सेंट्रल लाइब्रेरी की तस्वीर और वीडियों का प्रसारण किया गया।

*टीम वर्क का नतीजा-एमडी*

एमडी अमित कुमार ने शहर और स्मार्ट सिटी की टीम को बधाई देते हुए कहा की यह उपलब्धि बेहतर टीम वर्क और नागरिकों और अन्य विभागों के सहयोग का परिणाम हैं। भविष्य में हम और भी बेहतर प्रदर्शन करें,इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button