छत्तीसगढ़

गुमगराकला  स्कूल में अंगना मा शिक्षा 3.0 पढ़ई तिहार का हुआ आयोजन

Advertisement

(मुंन्ना पाण्डेय) : लखनपुर (सरगुजा) : शिक्षा के स्थिति में लगातार सुधार किए जाने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा तरह-तरह के आयोजन एवं कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है इसी तारतम्य में जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशानुसार विकास खंड शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में एवं संकुल समन्वयक के कुशल नेतृत्व में अंगना मा शिक्षा 3.0 पढ़ाई तिहार कार्यक्रम का आयोजन लखनपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत गुमगराकला में हुई।

Advertisement

स्थाई शिक्षा समिति के अध्यक्ष एवं जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह, युवा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह देव, सरपंच लोकनाथ के आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का फूल माला से स्वागत शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा किया गया तथा मुख्य अतिथियों के समक्ष अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम के तहत स्मार्ट माताएं का चयन  किया गया है।

Advertisement

इन स्मार्ट माताओ के मार्गदर्शन एवं सहयोग से अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम के तहत दी गई जानकारी  अनुसार स्कूल बंद होने के पश्चात भी बच्चों को शिक्षा के कड़ी पर जोड़ने हेतु विशेष काम करेंगे तथा इन स्मार्ट माताओ को शिक्षक शिक्षकों के द्वारा विशेष ट्रेनिंग दी गई है जो स्कूल बंद होने के पश्चात पारा टोला में जाकर बच्चों को उनके समझ के आधार पर उन्हें शिक्षा से जुड़े रहने हेतु कार्य कर रहे हैं तथा उन्हें लगातार विभिन्न मूर्त एवं अमूर्त शिक्षा के अवधारणाओं को अवगत कराते रहेंगे।

तथा पिछड़े हुए शिक्षा की स्थिति को सुधार करने हेतु शिक्षा विभाग द्वारा चलाई गई यह कार्यक्रम से लोग काफी प्रसन्न दिखाई दिए जो निश्चित तौर से गांव के लोगों को इसका लाभ मिलेगा वही इस दौरान कार्यक्रम मैं स्मार्ट माताओं के द्वारा बनाई गई कलस्टर पर विभिन्न आकृतियां एवं बच्चों के समझ विकसित करने हेतु अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रमों को किस प्रकार से गांव के बच्चों को जानकारी दिया जाना है इसके बारे में मास्टर ट्रेनर के द्वारा अतिथियों को जानकारी दी गई ।

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि क्षेत्र के शिक्षा स्तर में विशेष सुधार हेतु ग्राम पंचायत सरपंच के द्वारा भी विशेष प्रयास किया जा रहा है वही यहां के शिक्षक काफी जागरूक लगे जो बच्चों के हित को लेकर विशेष प्रयास लगातार करते रहते हैं । यकीनन सराहनीय है आने वाले समय में सभी प्रकार का सहायता करने के लिए हम तत्पर रहेंगे वही आगे कहा कि बच्चों के भविष्य को सवारने हेतु जिस प्रकार से शिक्षक कार्य कर रहे हैं सभी बधाई के पात्र हैं।

  इस दौरान मुख्य अतिथियों के द्वारा पांचवी के बच्चों को कंपास देकर सम्मानित किया गया बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की सुंदर प्रस्तुति दी गई इस दौरान जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंह एवं युवा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी वीरेंद्र सिंह देव, सरपंच लोकनाथ, उपसरपंच मकसूद हुसैन, कपूर साहू, रमेश साहू ,ज्ञान प्रसाद यादव ,संकुल समन्वयक विनोद कुमार गुप्ता प्रधान पाठिका श्रीमती रेखा भगत वही नवीन प्रधान पाठक श्यामलाल अगरिया, सहित क्षेत्र के अन्य ग्रामवासी एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button