कोरोना वायरस : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल इमरजेंसी की घोषणा

15

वुहान से भारतीयों को भारत वापस लाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट से एक विमान रवाना हो गया है। एयर इंडिया का बोइंग 747 विमान चीन के वुहान में फंसे करीब 400 भारतीयों को वापस लाएगी । वहीं, चीन में कोरोना वायरस से अब तक मृतकों की संख्या 213 तक पहुंच चुकी है। अब तक 9692 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। हुबेई प्रांत में 204 मौत हुईं और यहां 5806 लोगों में वायरस की चपेट में है । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को ग्लोबल इमरजेंसी की घोषणा कर दी। हालांकि, चीन की यात्रा और किसी भी प्रकार के व्यापार पर रोक नहीं लगाई गई।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनोम गेब्रियेसिस ने कहा कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि वायरस सबसे खराब स्वास्थ्य सुविधाओं वाले देशों में न फैले। उधर, चीन का कहना है कि वह वायरस के खिलाफ लड़ने में पूरी तरह सक्षम है। भारत समेत 20 देशों में संक्रमण पाया गया है।
एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक ने कहा, “ वुहान में फंसे करीब 400 भारतीयों को एयर इंडिया की विमान से वापस लाया जाएगा। विमान शनिवार देर रात 2 बजे वापस आएगा। सभी लोगों के भारत आने के बाद विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय आगे की कार्रवाई करेगा।” रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट में 5 डॉक्टरों की एक टीम भी मौजूद हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here