play-sharp-fill
छत्तीसगढ़

प्रॉपर्टी टैक्स के लिए फर्जी चेक देकर लगाया 7 करोड़ का चूना-खुलासा होने पर निगम आयुक्त ने कहा सब के खिलाफ होगी एफआईआर

Advertisement

(शशि कोन्हेर) भिलाई : आए दिन फर्जी चेक देकर धोखाधड़ी के मामलों समाचारों में आते ही रहते हैं। लेकिन इस बार फर्जी चेक का ऐसा कारनामा हुआ है तो शायद ही देश में कहीं हुआ हूं। यह कारनामा प्रदेश के भिलाई में हुआ है। ऐसा कारनामा भी शहरी लोग कर सकते हैं कि अपने ही मकान या व्यावसायिक प्रापर्टी का टैक्स तो जमा कर रहे हैे लेकिन बैंक में पैसा नहीं है उसका चेक दे रहे हैं। भिलाई शहर में रहने वाले लगभग 200 से अधिक लोगों ने भिलाई नगर निगम को 7 करोड़ रुपए से अधिक का चूना लगाया है।

Advertisement

इन लोगों ने निगम को फर्जी चेक देकर अपने आवासीय और व्यवसायिक प्रतिष्ठान का प्रापर्टी टैक्स तो पटा दिया, लेकिन जब निगम ने चेक बैंक लगाया तो खाते में पैसे न होने चेक बाउंस हो गया। भिलाई निगम में यह गोरख धंधा पिछले ढाई सालों से चला आ रहा है। भिलाई निगम अब ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर की तैयारी कर रहा है।

Advertisement


फर्जी चेक के आधार पर प्रॉपर्टी टैक्स पटाकर निगम के साथ फ्राड करने वालों में कई रसूकदार लोग बताए जा रहे हैं। इसके चलते निगम के जिम्मेदार अधिकारी भी इस सच्चाई को छिपाए हुए थे। निगम आयुक्त रोहित व्यास के संज्ञान में बात लाई गई .

उन्होंने टैक्स से संबंधित अधिकारियों को बुलाया और पूछा तो उन्होंने भी यही बात बताई। इसके बाद निगम आयुक्त ने ऐसे सभी लोगों की सूची बनाकर देने का निर्देश दिया है। संज्ञान में ऐसे 85 लोगों के नाम सामने आए हैं और भी लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। ऐसा करने वाले सभी लोगों के खिलाफ निगम की तरफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। यदि इसमें निगम के अधिकारी कर्मचारी की संलिप्तता पाई गई तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button